राजस्थान चुनाव: दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग की बैठक शुरू, आज आ सकती है पहली सूची

index
index

राजस्थान के चुनावी रण में भाजपा के बाद कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। दिल्ली में सोमवार शाम को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुरू हुई। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस आलाकमान के सीनियर लीडर्स अहमद पटेल,मुकुल वासनिक,अंबिका सोनी,एके एंटनी,पी.चिदंबरम समेत राजस्थान के नेता अशोक गहलोत,सचिन पायलट,रामेश्वर डूडी एवं कुमारी शैलजा मौजूद हैं।

इससे पहले भाजपा ने अपनी सूची पहले जारी करके कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी है। दरअसल भाजपा ने अपनी पहली सूची में करीब 85 पुराने चेहरों को मौका दिया है जिससे कांग्रेस के खेमे अभी खलबली मची हुई है।

पाटी आलाकमान द्वारा जीताउ उम्मीदवार को टिकट के मंत्र में कांग्रेस थोड़ा बदलाव ला सकती है और वो भी भाजपा की ही तरह पुराने चेहरों को फिर से मौका दे सकती है। कांग्रेस सत्ता में नहीं है और ऐसे में वो नए चेहरों को भाजपा के दिग्गजों के सामने उतारने का प्रयास करती भी है तो उसका अपना गणित खराब हो सकता है। इससे पहले कांग्रेस 150 सीटों पर नाम लगभग तय कर चुकि थी और औपचारिक घोषणा होनी ही बाकि रह गई थी मगर भाजपा की सूची आने के बाद आलाकमान नामों पर पुन: विचार कर सकता है जिसके लिए पायलट और गहलोत की राय काफी महत्वपूर्ण साबित होगी।

आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित होगी बैठक के बाद ही सोमवार देर रात या मंगलवार सुबह तक कांग्रेस करीब 100 से 150 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है।

पायलट-गहलोत से अलग अलग मुलाकातें

रविवार को दिल्ली में स्थित कांग्रेस के वॉर रूम में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई जिनमें 150 नामों की लिस्ट पर फिर से चर्चा करने के लिए राजस्थान कांग्रेस के दो बड़े नेताओं अशोक गहलोत और सचिन पायलट को अलग अलग रायशुमारी के लिए बुलाया गया। स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने दोनों नेताओं को अलग अलग वक्त पर रायशुमारी करने इसलिए बुलाया ताकि वो एकदूसरे की गैरमौजूदगी में खुलकर अपनी राय रख सकें और किसी तरह का कोई विरोधाभास पैदा ना हो।