प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे और क्या मिलेंगे फायदे।

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे और क्या मिलेंगे फायदे।
प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे और क्या मिलेंगे फायदे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना (Ayushman bharat) का शुभारंभ किया। आपको बता दें कि ये दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना होगी जिसके तहत लगभग अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको देश की कुल आबादी के तकरीबन लोगों को इसका लाभ मिलेगा। देश के करीब 50 करोड़ से ज़्यादा भाई-बहनों को 5 लाख से ज़्यादा तक का हेल्थ इंश्योरेंस देने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि 30 राज्य और केंद्रशासित ने भी इस योजना के लिए हामी भरी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया के लिए रोल मॉडल साबित होगी। इसके तहत आने वाले लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है।

बीमारी की वजह से लोग गरीबी रेखा से बाहर नही निकल पाते हैं ऐसे में यह योजना गरीब देशवासियो के लिए एक बहुत बड़ी सौगात है। एक परिवार को पांच लाख तक कि मेडिकल सहायता मिलेगी। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च मिलेगा।प्रधान मंत्री ने कहा केे इस योजना के तहत बीमार हैं तो इलाज कराइये पैसा आपके आककॉउंट में आएगा। स्वस्थ भारत के नाम पर अब तक कि सबसे बड़ी योजना। 30 राज्य 443 जिलो का आज से आयुष्मान होंगे। अंत में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत के भी नारे लगवाए।

आब देखना ये है कि ये योजना कितनी सफल होती है और अगर इससे भारत के गरीब लोगों का बीमारी में लगने वाला पैसा बचता है तो यह गरीब देशवासियो को काफी राहत देगी। और स्वास्थ के प्रति भारत के गरीब तबके के लोग और सजग और जागरूक होंगे।