टोंक ही नहीं ये सीट भी है काफी ‘हॉट’ जहां एक संत से मुकाबला है पूर्व विधायक के पुत्र का

DspLpyiUUAAznXT
DspLpyiUUAAznXT

सालेह मोहम्मद को यहां से पूर्व एमएलए और गाजी फकीर के पुत्र होने का काफी फायदा मिल चुका है।

राजस्थान में सबसे ज्यादा हॉट सीट मानी जा रहे टोंक के अलावा एक और ऐसी सीट है जिसे काफी हॉट माना जा रहा है। यहां बात की जा रही है जैसलमेर के पोकरण की जहां इस बार मुकाबला काफी रोचक होने की संभावना है। खास बात यह है कि कांग्रेस को कड़ी चुनौती देने के लिए इस बार पोकरण से भाजपा ने एक संत को मैदान में उतारा है। प्रतापपुरी महाराज यहां से कांग्रेस के सालेह मोहम्मद को टक्कर देंगे।

सालेह मोहम्मद को यहां से पूर्व एमएलए गाजी फकीर के पुत्र होने का काफी फायदा मिल चुका है। पोकरण सीट भाजपा के लिए काफी समय से नासूर बनी हुई थी मगर इस बार प्रतापपुरी महाराज को टिकट देकर भाजपा ने चुनावों में वोटों के ध्रूवीकरण की पूरी योजना तैयार कर ली है। अति संवेदनशील मानी जाने वाली पोकरण सीट पर कांग्रेस द्वारा बाहरी प्रत्याशी को मैदान में उतारे जाने से जनता में काफी आक्रोश था।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यहां प्रतापपुरी के लिए प्रचार करके चले जाने के बाद से ना सिर्फ भाजपा कार्यकर्ताओं बल्कि हिंदुओं में भी जोश का नया संचार हो गया है। जैसा कि टोंक सीट पर सचिन पायलट और युनुस खान के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा तो वैसे ही पोकरण में ठीक इसके विपरीत मुकाबला होगा क्योंकि यहां से एक संत के मैदान में कूदने से हिंदू वोटों भाजपा के पक्ष में जाने की उम्मीद है। कहा तो इतना तक जा रहा है कि कांग्रेस का एमएलए होने के कारण क्षेत्र का ठीक ढंग से विकास नहीं हो पाया ऐसे में विकास चाहने वाले कुछ गैर हिंदू भी भाजपा के पक्ष में वोट दे सकते हैं।

बता दें कि पूर्व विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे गाजी फकीर और उनके परिवार की इस इलाके में काफी पैठ है। हालांकि फकीर का गैर कानूनी कार्यों में भी नाम आया और कुछ अफसरों ने कोशिश भी की मगर कुछ साबित नहीँ हो पाया। यहां कांग्रेस का मतलब ही फकीर परिवार से है जो कि पार्टी के चाणक्य भी माने जाते हैं। अब ये तो मतदान दिवस के बाद ही पता चलेगा कि पोकरण की जनता बदलाव की दिशा में यहां से कांग्रेस के चले आ रहे रथ को रोक एक बार भाजपा पर विश्वास जता कर देखेगी या परिवारवाद को बढ़ावा देकर फकीर परिवार के हाथों में ही अपना भविष्य देगी।