भारत में 3 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा इन बातों का रखें खास ध्यान।

भारत में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह 10:00 बजे जनता को संबोधित करते हुए यह कहा कि देशभर में लॉकडाउन को 3 मई,2020 तक बढ़ाया जाता है एवं जनता इस बात का खास ध्यान रखें कि उनके क्षेत्र में लॉकडाउन का कोई हॉटस्पॉट हॉटस्पॉट ना बने। अगले 1 हफ्ते तक जिले स्तर पर निगरानी की जाएगी और जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस के नए केस नहीं आएंगे वहां पर थोड़ी ढील के साथ 21 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह भी कहा कि ऐसे कई देश जहां भारत की तरह विशेष ध्यान नहीं दिया गया वहां कोरोना के मामले भारत से 25 से 30 गुना ज़्यादा है। भारत ने जब एक भी कोरोना केस नहीं था तभी एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी थी और भारत ने कई ऐसे एहतियातन कदम उठाए जिनकी वजह से भारत आज काफी हद्द तक दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर तरीके से इस महामारी को फैलने से रोकने में सक्षम हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी दौरान जनता की लॉकडाउन की पालना की सराहना भी की और कहा कि अगले एक सप्ताह लॉकडाउन के नियम थोड़े सख्त होंगे जिससे कि हम आने वाले दिनों में नए केस पर रोक लगा सकें। कुछ ज़रूरी काम के लिए अनुमति मिल सकती है पर अगर आपके क्षेत्र में कोरोना पैर पसारता है तो सभी अनुमति वापस ली जाएंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में इन 7 बातों का खास ध्यान रखने का आह्वान किया।

– अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। सभी लोग अपने घर के बड़ों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

– लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखें।

– मास्क या घर में बने हुए मास्क का प्रयोग जरूर करें, काढ़ा और गर्म पानी का सेवन करें।

– आरोग्य सेतु एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

– जितना हो सके उतना गरीब परिवार की मदद करें उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें। कोई भी गरीब व्यक्ति आपके आस पास भूखा न रहे।

– अपने श्रमिकों अपने व्यवसाय से जुड़े लोगों का ध्यान रखें उन्हें नौकरी से न निकाले।

– डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी ऐसे सभी लोगों का सम्मान करें जो इस महामारी के समय में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

देश में कोरोना वायरस के केस 10000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं ऐसे में यह सबसे महत्वपूर्ण समय है जब लोगों को सबसे सजग रहना होगा एवं सरकार द्वारा निर्देशित सभी नियमों का पालन करना होगा जिससे कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या गंभीर स्तर पर ना पहुंचे ऐसे में घर पर रहकर अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख कर ही हम इस महामारी की रोकथाम में अपना योगदान दे सकते हैं।