न्यूजीलैंड में भारतीय टीम की यह जीत है खास, स्थापित किए गए ये रिकॉर्ड…

0

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात दी। यह जीत टीम इंडिया के लिए खास रही क्योंकि पहले टी-20 में टीम को शर्मानाक हार झेलनी पड़ी थी। किसी ने सोचा नहीं था कि जिस टीम ने न्यूजीलैंड का सफाया वनडे में सफाया किया वो इतनी बुरी तरह हारी। पहले मैच की हार को पीछे छोड़ते हुए रोहित एंड कंपनी ऑकलैंड में इतिहास रचने के इरादे से उतरी थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही।

यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में कोई टी-20 मैच जीता हो। टीम इंडिया ने साल 2009 दौरे में 2 मैच खेले थे जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं पहले टी-20 में मिली हार ने टीम के इंतजार को और बढ़ा दिया।न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। कीवी टीम की ओर से बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा कॉलिन ग्रेंडहोम ने 50 रन बनाए। इसके अलावा रोस टेलर ने 42 रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी में सीनियर पांड्या ने 3 और खलील अहमद ने दो विकेट अपने नाम किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 7 विकेट रहते मुकाबले को जीत लिया। भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा ने 50, ऋषभ पंत 40* , शिखबर धवन 30 और धोनी ने 17* रन बनाए।

यह मैच रोहित शर्मा के लिए बेहद खास रहा। ये पहला मौका था जब न्यूजीलैंड में उसके खिलाफ शर्मा ने दोहरे संख्या में रन बनाए। इसके अलावा रोहित अब टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है।  रोहित ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिलको पीछे छोड़ा जो 2272 रन बनाकर लिस्ट में टॉप पर थे। वहीं पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक के 2263 रन हैं।

बता दें कि रोहित शर्मा ने अपने 92वें T20 मुकाबले में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज गप्टिल, जो चोट के कारण भारत के खिलाफ इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं ने 76 मुकाबलों में 33.91 के औसत और 132.71 के स्ट्राइक रेट से 2 शतकों और 14 अर्धशतकों के बदौलत 2272 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने भारतीय पारी के चौथे ओवर में छक्का लगाकर अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय T20 छक्का लगाया। इस मैच में अपना तीसरा छक्का लगाते ही वो अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

बता दें कि रोहित ने दूसरे T20 मैच में 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद वो 29 गेंदों पर 50 रन के स्कोर पर आउट हो हुए। भारत की ओर से T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट मे दूसरे नंबर पर नियमित कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने 65 मैचों में 2167 रन बनाए हैं। कोहली का बल्लेबाजी औसत 49.25 का है और स्ट्राइक रेट 136.11 का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here