बजट के पिच पर जनता के लिए हर शॉट खेली सरकार और बना डाली उम्मीदों की सैंचुरी

0

मोदी सरकार के ​कार्यकाल का छठा बजट मिडिल क्लास यानी मध्यम वर्ग के लिए उम्मीदों की रोशनी लेकर आने वाला रहा। कहा जा सकता है कि आजादी के बाद इस वर्ग के बारे में किसी सरकार ने बजट में इतना कुछ नहीं रखा जितना कि इस बजट में दिया गया है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आए इस बजट में मध्यम वर्ग,किसान और मजदूर वर्ग के बारे सोचा गया और उन्हें राहत भी दी गई है। बजट देखने के बाद मध्यम वर्ग झूम उठा और अपनी खुशियों का ट्विटर,फेसबुक और वॉट्सएप पर मीम अंदाज में स्वागत किया। हम भी आपको पूरे बजट का विश्लेषण एक अलग अंदाज में बयां कर रहे हैं।

फ्रंट फुट पर आकर खेली सरकार

सरकार ने मिडिल क्लास,किसान,महिलाओं और हर उस शख्स को जो सरकार की नीतियों पर निर्भर रहती है उनके लिए फ्रंट फुट पर आकर खेली है।

किसानों को सरकार की स्ट्रेथ ड्राइव

जी हां देश के अन्नदाताओं को सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभांवित किया जाएगा। 75 हज़ार करोड़ की योजना इस योजना के तहत छोटे किसानों यानि 2 हेक्टेयर ज़मीन वाले किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपए डालने का ऐलान किया गया। इस योजना से करीब 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

मैन आॅफ द मैच बने मजदूर
इस बजट में मजदूर वर्ग को बोनस देने का ऐलान करते हुए सरकार ने मैन आॅफ द मैच का पुरस्कार दिया है। बजट मे संगठित क्षेत्र में काम करने वाले और महीने में 21 हजार रुपए कमाने वाले मजूदरों को 7 हजार रुपए सालाना बोनस देने का ऐलान किया गया है।

सबसे बड़ी राहत ऐसे मजदूरों को दी गई है जिन्होनें 60 की उम्र पार कर ली है। अब इन्हें सरकार 3 हजार रूपए मासिक पेंशन के रूपप में देगी। बजट से 10 करोड़ मजूदरों को फायदा पहुंचने वाला है।

महिलाओं को सशक्ती की बाउंसर

बजट में महिलाओं का खास ध्यान रखा गया है। इस बजट में ग्रामीण महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। बजट में गर्भवती महिलाओं को भी तोहफा दिया गया है।

गर्भवती महिलाओं के लिए मातृवंदना योजना लागू की जाएगी जिससे उन्हें काफी लाभ पहुंचेगा।

मिडिल क्लास क्लास ऐसे बना मैन आॅफ द सीरीज़

मिडिल क्लास के लिए टैक्स में छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रूपए जो कि अकल्पनीय था वो किया गया है। इस सौगात के बाद इस पूरे खेल में मैन आॅफ द सीरीज मिडिल क्लास को ही माना जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here